7 संकेत आपको हर्निया है | हर्निया क्या होता है | Harniya Kya Hota Hai

 7 संकेत आपको हर्निया है 


harniya bimari hindi :- तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में जानने वाले है कि हर्निया क्या है किस से हर्निया होता है कैसे पता करे कि आपको हर्निया है कि नहीं हम इस पोस्ट यह जानने वाले है। तो चलिए जानते है 7 साइलेंट संकेत आपको हर्निया है कि नहीं। तो दोस्तो चलिए शुरु करते है और जानते है कि आपको हर्निया है कि नहि।


harniya bimari hindi
Harniya


Harniya Kya Hota Hai - हर्निया क्या होता है 


यह स्थिति, जहां ऊतक आपकी मांसपेशियों की परत में कमजोर पड़ने के माध्यम से फैलता है, अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक हो सकता है।  लेकिन लक्षणों की जल्द पहचान करने से आपको अपनी पीड़ा को कम करने में मदद मिल सकती है और आपको तेजी से आवश्यक उपचार मिल सकता है।


पेट में एक उभार

 हर्निया का सबसे आम लक्षण आपके पेट के क्षेत्र में एक दर्दनाक, दिखाई देने वाली गांठ या फलाव है।  लेकिन यह एकमात्र संकेत नहीं है कि आप इस दर्दनाक और संभावित खतरनाक स्थिति का अनुभव कर सकते हैं।  कुछ अन्य हर्निया लक्षण निम्नलिखित हैं जिन्हें आप अनदेखा करने की अधिक संभावना रखते हैं।


झुकने या भारी वस्तुओं को उठाने पर दर्द

 आपके पेट में दर्द और बेचैनी एक हर्निया का संकेत दे सकती है, भले ही आपको कोई उभार न दिखाई दे।  विशेष रूप से, यदि आप झुकते समय, सामान उठाते समय, या खांसते समय दर्द, दबाव या बेचैनी महसूस करते हैं, तो आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।  हर्निया आपके पेट या कमर में एक असहज जकड़न के रूप में भी प्रकट हो सकता है।  कुछ दुर्लभ प्रकार के हर्निया - जैसे कि ऊरु या प्रसूति हर्निया, जिसमें पेट का अंग कमर या ऊपरी पैर में धकेलता है - गांठ के रूप में खुद को प्रकट करने की संभावना कम होती है;  इन प्रकारों का निदान करने के लिए सीटी स्कैन की आवश्यकता हो सकती है।


भरा हुआ लग रहा है

 यह सबसे आसानी से अनदेखी हर्निया के लक्षणों में से एक है   हालांकि: सबसे आम प्रकार का हर्निया-वंक्षण-निचले पेट या ग्रोइन क्षेत्र में होता है;  यह दर्दनाक हो सकता है, या यह आपको इस अनुभूति के साथ छोड़ सकता है कि आपने अभी-अभी डिनर समाप्त किया है।  यदि आप फूला हुआ और भारी महसूस कर रहे हैं और आपने अधिक भोजन नहीं किया है - खासकर यदि भावना बिगड़ती है या दर्दनाक हो जाती है - हर्निया की जांच करवाएं।


मांसपेशियों में कमजोरी

 जबकि मांसपेशियों की कमजोरी से हर्निया हो सकता है, यह एक लक्षण भी हो सकता है।  एक बार जब आपको हर्निया हो जाता है, तो आसपास के क्षेत्रों पर दबाव से मांसपेशियों में थकान की भावना बढ़ सकती है।  यदि आप कमजोर महसूस कर रहे हैं - विशेष रूप से आपके ऊपरी पैर और कमर की मांसपेशियों में - एक हर्निया को दोष दिया जा सकता है।


मतली या उलटी

 पेट की ख़राबी या उल्टी जैसी पेट की समस्या इस बात का संकेत हो सकती है कि हर्निया गंभीर होता जा रहा है।  हर्नियेटेड ऊतक जो ठीक नहीं होता है या जहां से संबंधित है वहां वापस नहीं जाता है, उसे "कैद" माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह फंस गया है, और इससे मतली और / या उल्टी हो सकती है।  यदि आप हर्नियल उभार का पता लगाने में सक्षम हैं, तो आप इसे धीरे से अपने आप में वापस धकेलने में सक्षम हो सकते हैं, इसे कैद होने से रोक सकते हैं।  यदि आप एक कैद हर्निया विकसित करते हैं, तो यह बेहद दर्दनाक हो जाएगा, और आपको आपातकालीन चिकित्सा उपचार प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।


बुखार - हर्निया से बुखार होता है क्या?

  आपको हमेशा बुखार को गंभीरता से लेना चाहिए, लेकिन अगर यह अन्य हर्निया के लक्षणों के साथ है, तो आपको तुरंत ईआर के पास जाना होगा।  इसका मतलब यह हो सकता है कि हर्नियेटेड ऊतक - इसमें कोई रक्त प्रवाह नहीं हो रहा है - और यह एक संभावित आपके जिवन को खतरा की स्थिति है।

Read more:- Ghar Par Oxygen level Kaise Check Kare

Read more:- Remdesivir Information In Hindi

Read more:- Benefits And Side-effects Of Eating Chicken In Hindi

Read more:- Symptoms Of Liver Infection In Hindi

Read more:- प्रेगा न्यूज़ का उपयोग कैसे करे


तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में जाना की Harniya Kya Hota Hai और कैसे पता करे हर्निया है कि नहि। यह सब जानकारी हमने इस पोस्ट में देखी आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट मे ज़रूर बताए और ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे हिन्दी शायरी websites को subscribe करें।

techy akshay

Hello friends I am a writer and I am writing articles about Shayari, quotes and many more topic hope you like my post thank you❣️Hello Friends! Welcome To my www.hindi-shayari-collection.in hindi blog. This is one of the best Blogs for free information about Hindi shayari collection, motivational quotes in hindi, whatsapp status, Valentines day shayri,hindi love shayari & much more. Which can be very very helpful for your daily life. Share My post, Like My post, Comment On My post, S-U-B-S-C-R-I-B-E this website and stay tuned in this blog for further updates.

Please do not enter any spam link in comment box.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post