लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण क्या है ? कारण, उपचार, उपाय | Symptoms Of Liver Infection In Hindi

 लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण क्या है ? कारण, उपचार, उपाय | Symptoms Of Liver Infection In Hindi


लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण क्या है | लिवर सूजन के लक्षण | लिवर खराब होने के लक्षण और उपाय | एचडी क्या होता है लिवर में? | लिवर में इन्फेक्शन से एचडी क्या होता | है लिवर में ट्यूमर एचडी क्या होता | है लिवर में सूजन | सामान्य लक्षण क्या हैं ? | लिवर की बीमारी क्या है ? | लिवर में इन्फेक्शन का कारण | लिवर रोग के कैंसर और अन्य कारण | Symptoms of Liver Infection | Hepatitis And NASH Liver Disease |


Symptoms Of Liver Infection In Hindi,lever Infection causes,
Lever Infection causes, Symptoms, reason In Hindi

लिवर में इन्फेक्शन का कारण Symptoms of Liver Infection 


लिवर एक छोटे बॉल के आकार जितना बड़ा होता है।  यह आपके पेट के दाईं ओर आपके रिब पिंजरे के नीचे होता है। लिवर भोजन को पचाने और आपके शरीर को विष युक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक है। यह आपको इसमें बहुत ज्यादा सहायता करता है और भोजन को अच्छे से पचने में हेल्प करता है।

 लिवर की बीमारी विरासत में मिली (आनुवंशिक) हो सकती है। जैसे यह बीमारी पहले आपके पिता माता को होंगी फिर उनसे होकर आपको यह बीमारी हुई। लिवर की समस्या कई प्रकार के कारनो के कारण भी हो सकती है, जो यकृत को नुकसान पहुंचाते हैं, जैसे वायरस, शराब का उपयोग और मोटापा।

 समय के साथ, लीवर को नुकसान पहुंचाने वाली स्थितियों में स्कारिंग (cirrhosis) हो सकती है, जो यकृत की विफलता मतलब (Liver damage), जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकती है।  लेकिन शुरुआती उपचार से लीवर को ठीक होने का समय मिल सकता है। और जल्दी इलाज से लिवर जल्दी ठीक हो सकता है। आपको लिवर से रिलेटेड कोई प्रोब्लेम्स है तो आप अपने डॉक्टर से जल्दी इलाज कराए|


सामान्य लक्षण क्या हैं ? What are The general Symptoms In lever Infection ? लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण


 अंतर्निहित कारण के आधार पर लिवर की बीमारी के लक्षण भिन्न अलग अलग होते हैं।  हालांकि, कुछ सामान्य लक्षण हैं जो कुछ प्रकार के लिवर रोग का संकेत कर सकते हैं।

 इसमे शामिल  लक्षण है:

  1. Yello skin पीली त्वचा और eyes आँखें, पीलिया के रूप में जाना जाता है
  2.  गहरा मूत्र
  3.  pale, bloody, or black stool
  4.  टखनों, पैरों या पेट में सूजन
  5.  जी मिचलाना
  6.  उल्टी
  7.  कम हुई भूख
  8.  चल रही थकान
  9.  त्वचा में खुजली
  10.  आसान आघात


लिवर की बीमारी क्या है ? What Is Liver Disease In Hindi ?


 लिवर की बीमारी लिवर फंक्शन की कोई गड़बड़ी है जो बीमारी का कारण बनती है।  लिवर शरीर के भीतर कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार है और क्या यह रोगग्रस्त या घायल हो जाना चाहिए, उन कार्यों के नुकसान से शरीर को महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है। लिवर रोग को (hepatic disease) भी कहा जाता है।

 लीवर की बीमारी एक व्यापक शब्द है जो सभी संभावित समस्याओं को कवर करता है जो यकृत को इसके निर्दिष्ट कार्यों को करने में विफल रहता है।  आमतौर पर, फ़ंक्शन में कमी होने से पहले 75% या तीन चौथाई से अधिक लिवर ऊतक को प्रभावित करना पड़ता है।

 लिवर शरीर का सबसे बड़ा ठोस अंग है;  और इसे एक ग्रंथि भी माना जाता है क्योंकि इसके कई कार्यों के बीच, यह पित्त बनाता है और स्राव करता है।  लीवर रिब केज द्वारा संरक्षित पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में स्थित होता है।  इसके दो मुख्य लॉब हैं जो छोटे लॉब्यूल से बने होते हैं।  जिगर की कोशिकाओं में रक्त की supplies के दो अलग-अलग स्रोत हैं। लिवर धमनी ऑक्सीजन युक्त रक्त की supplies करती है जो हृदय से पंप की जाती है, जबकि पोर्टल शिरा आंत और प्लीहा से पोषक तत्वों की supplies करती है।

 आम तौर पर, नसें शरीर से रक्त को हृदय में लौटाती हैं, लेकिन पोर्टल शिरा पाचन तंत्र से पोषक तत्वों और रसायनों को सामान्य संचलन में प्रवेश करने से पहले प्रसंस्करण और छानने के लिए (यकृत) lever में प्रवेश करने की अनुमति देता है।  पोर्टल शिरा भी रसायनों और प्रोटीनों को कुशलतापूर्वक वितरित करता है जो लिवर की कोशिकाओं को सामान्य शरीर की गतिविधियों के लिए या बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और ग्लाइकोजन का उत्पादन करने की जरूरत होती है।


What are The Symptoms of Liver Disease (Alcohol-related) ? लिवर में इन्फेक्शन का कारण


शराब से संबंधित लिवर रोग के लक्षण

 लक्षण भिन्न होते हैं, लेकिन पीली आँखें और त्वचा (पीलिया), मतली, पेट में दर्द और सूजन, और पैरों की सूजन शामिल हो सकती है।

Non-alcoholic fatty liver disease (NAFLD) :- एक चिकित्सा निदान की आवश्यकता है आप अपने डॉक्टर से सलाह ले।

 ज्यादातर लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं।  दुर्लभ मामलों में, लोग थकान, दर्द या वजन घटाने का अनुभव कर सकते हैं।  समय के साथ, लिवर (सिरोसिस) की सूजन और निशान हो सकते हैं।


Hepatitis And NASH Liver Disease


Hepatitis C : ज्यादातर लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। जिन लोगो मे लक्षण होते है , उनमें थकान, मतली, भूख की हानि और आंखों और त्वचा का पीला होना हो सकता है।

Hepatitis B :

Also called: HBV, Hep B  लक्षण परिवर्तनशील हैं और इसमें आंखों का पीला होना, पेट में दर्द और गहरे रंग का मूत्र शामिल है।  कुछ लोग, विशेष रूप से बच्चे, किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं।  पुराने मामलों में, लिवर की विफलता, In chronic cases, liver failure, cancer or scarring can occur.

Cirrhosis: प्रारंभ में रोगियों को थकान, कमजोरी और वजन घटाने का अनुभव हो सकता है।  बाद के चरणों के दौरान, मरीजों को पीलिया (त्वचा का पीला होना), गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव, पेट में सूजन और भ्रम हो सकता है

Alcoholic hepatitis: लक्षणों  पेट के आकार में वृद्धि के साथ पीली त्वचा और आँखें शामिल हैं।

Hepatitis A : लक्षणों में थकान, मतली, पेट में दर्द, भूख न लगना और low - grade निम्न श्रेणी का बुखार शामिल हैं।

Hemochromatosis : हेमोक्रोमैटोसिस एक विकार है जहां आपके शरीर में बहुत अधिक लोहे का निर्माण होता है।  कभी-कभी इसे "लोहे का अधिभार" कहा जाता है।


लिवर रोग के कैंसर और अन्य कारण


Cancer And other Causes of Liver Disease

 कैंसर। लिवर के प्राथमिक कैंसर यकृत संरचनाओं और कोशिकाओं से उत्पन्न होते हैं।  दो उदाहरणों में हेपैटोसेलुलर hepatocellular carcinoma कार्सिनोमा और कोलेंगियोकार्सिनोमा cholangiocarcinoma शामिल हैं।

 

Metastatic cancer  मेटास्टेटिक कैंसर (लिवर का माध्यमिक कैंसर) दूसरे अंग में शुरू होता है और यकृत में फैलता है, आमतौर पर रक्तप्रवाह के माध्यम से।  सामान्य कैंसर जो यकृत में फैलते हैं, फेफड़े, स्तन, बड़ी आंत, पेट और अग्न्याशय में शुरू होते हैं।  ल्यूकेमिया और हॉजकिन के लिंफोमा में लिवर भी शामिल हो सकता है।

 रक्त प्रवाह असामान्यता।  बड च्यारी सिंड्रोम (Budd Chiari syndrome) एक ऐसी बीमारी है जिसमें रक्त के थक्के clots हापेटिक शिरा में बनते हैं और रक्त को यकृत को छोड़ने से रोकते हैं।  यह यकृत की रक्त वाहिकाओं के भीतर दबाव बढ़ा सकता है, विशेष रूप से पोर्टल शिरा।  यह दबाव लिवर कोशिकाओं को मरने और सिरोसिस और लिवर की विफलता का कारण बन सकता है।  बड चियारी सिंड्रोम Budd Chiari syndrome के कारणों में पॉलीसिथेमिया (असामान्य रूप से ऊंचा लाल रक्त कोशिका गिनती), सूजन आंत्र रोग, सिकल सेल रोग और गर्भावस्था शामिल हैं।


Congestive heart failure हृदय की विफलता, जहां हृदय की खराब कार्यप्रणाली के कारण द्रव और रक्त शरीर की बड़ी नसों में वापस चला जाता है, लिवर की सूजन और सूजन का कारण बन सकता है।


Gallstones पित्त की पथरी।  आम तौर पर, bile पित्त लिवर से पित्ताशय की थैली और अंत में भोजन के पाचन में मदद करने के लिए आंत में बहता है। यदि पित्त का प्रवाह बाधित है, तो यह यकृत के भीतर सूजन पैदा कर सकता है।  आमतौर पर, पित्त पथरी Gallstones नलिकाओं के रुकावट का कारण बन सकती है जो नालियां लिवर से पित्त की और जाती है।


 छोटी आंत (ओडडी के स्फिंक्टर) में पित्त नली के खुलने की असामान्यताएं पित्त प्रवाह की असामान्यताओं को जन्म दे सकती हैं।  Oddi का दबानेवाला यंत्र एक "वाल्व" के रूप में कार्य करता है जो पित्त को आंत में सामान्य पित्त नली से प्रवाह करने की अनुमति देता है।

 प्राथमिक पित्तवाहिनीशोथ (PBC, जिसे पहले प्राथमिक पित्त सिरोसिस के रूप में जाना जाता है) और progressive scarring of the bile ducts, प्राथमिक स्केलेरोजिंग चोलैंगाइटिस पित्त नलिकाओं के प्रगतिशील scarring का कारण बन सकता है, जिससे वे संकीर्ण हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लिवर के माध्यम से कम प्रवाह होता है।  आखिरकार, लीवर आर्किटेक्चर के नुकसान और निशान पड़ जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लीवर फेल हो जाता है।


इलाज - उपचार


 लिवर की बीमारी के लिए उपचार आपके निदान पर निर्भर करता है। कुछ लिवर की समस्याओं को जीवनशैली बदलने के साथ इलाज किया जा सकता है, जैसे कि शराब का उपयोग रोकना या वजन कम करना, आमतौर पर एक चिकित्सा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में जिसमें लिवर प्रोग्राम की सावधानीपूर्वक निगरानी शामिल है careful monitoring of liver function.। अन्य लिवर की समस्याओं का इलाज दवाओं के साथ किया जा सकता है या सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

 लिवर की बीमारी के लिए उपचार जो लिवर की विफलता का कारण बनता है या हो सकता है, अंततः एक लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है।


जीवनशैली और घरेलू उपचार


 जीवनशैली की कुछ आदतों को बदलने से अक्सर आपके लिवर के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। यदि आपको लिवर की बीमारी है, तो आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है:

  1.  शराब पीना बंद करे , 
  2.  रेड मीट, ट्रांस फैट्स, प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट्स और हाई-फ्रक्टोज़ कॉर्न सिरप वाले खाद्य पदार्थों से बचें।
  3. सप्ताह में तीन से चार बार 30 से 60 मिनट व्यायाम करें।
  4.  यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो रोजाना 500 से 1,000 कैलोरी कम करें।


Read more:- Benefits And Side-effects Chicken In Hindi

Read more:- Remdesivir Means Kya Hota Hai


आपको लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण तो पता चल गए होंगे किस कारणों से लिवर मे इन्फेक्शन होता है यह सब जानकारी आपको मिली होंगी। आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस share करना मत भूलना हिंदी शायरी.इन|


Read More Articles In Hindi >>>>


Dhaniya Dal Khane Se Kya Nukasan Hota Hai


Harniya Kya Hota Hai


turtle meat benefits in hindi


Protinex: Uses, Side Effects In Hindi


Ghar Par Oxygen level Kaise Check Kare


Corona Tike Ka Registration Kaise Kare


Patanjali Anu Tel Ka Upyog Kaise Kare 


Ghar Ko Sanitize Kaise Kare


Height Kaise kam kare


Prega News ka Upyog kaise kare


Ghar Par Coronavirus Test kaise kare


Kela Khane Ke Fayde


Symptoms Of Liver Infection In Hindi


Benefits And Side-effects Chicken In Hindi


Remdesivir Information In Hindi


🥰🥰 Thanks For Reading Article ❣️❣️

techy akshay

Hello friends I am a writer and I am writing articles about Shayari, quotes and many more topic hope you like my post thank you❣️Hello Friends! Welcome To my www.hindi-shayari-collection.in hindi blog. This is one of the best Blogs for free information about Hindi shayari collection, motivational quotes in hindi, whatsapp status, Valentines day shayri,hindi love shayari & much more. Which can be very very helpful for your daily life. Share My post, Like My post, Comment On My post, S-U-B-S-C-R-I-B-E this website and stay tuned in this blog for further updates.

Please do not enter any spam link in comment box.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post