घर पर कोरोना टेस्ट कैसे करे? | Ghar Par Coronavirus Test kaise kare

 घर पर कोरोना टेस्ट कैसे करे? | Ghar Par Coronavirus Test kaise kare


Corona Virus Test At Home In Hindi:- इस लेख में हम जानेंगे कि कोरोना वायरस के लक्षण कौन कौन से है, हमे कैसे पता चलेगा की हमे Corona हैं या नहीं, और इसके साथ हम देखेंगे कि अपनी इम्यून सिस्टम को कैसे स्ट्रॉन्ग रखा जाता है। हम कुछ कोरोना टेस्ट भी देखेंगे जिसे हम घर पर कर सकते है।


Ghar Par Coronavirus Test kaise kare,how to test at home covid-19 hindi,
Ghar Par Coronavirus Test kaise kare


  • ghar baithe corona test kaise kare &
  • ghar me corona test kaise kare &
  • ghar par corona test kaise kare &
  • ghar par coronavirus test kaise kare &
  • घर पर कोरोना टेस्ट कैसे करे &
  • घर पर कोरोना वायरस टेस्ट कैसे करे &


कोरोना वायरस टेस्ट


कोरोना वायरस इंडिया मे तेजी से फैल रहा है। Corona virus के cases इंडिया मे तेजी से फैल रहे है ऐसे में आपको क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में हम जानने वाले है और घर पर कोरोना टेस्ट कैसे करे ? क्या यह पॉसिबल है यह सब जानकारी हम हिंदी मे जानने वाले है तो चलिए शुरू करते है.


क्या डर की वजह से कारोना वायरस हो सकता है ?


आपको यह जानना चहिए की डर की वजह corona Virus नही होता है, पर हमे बहुत से cases में यह जानकारी मिली है कि डर की वजह से आपकी इम्यून सिस्टम खराब होता है, मतलब आपको डर की वजह से कोरोना वायरस नहीं होंगा बल्कि आप कोरोना वायरस के बारे में जितना ज्यादा सोचोगे और जितना आप इससे डरेंगे उतनी ही आपकी इम्यून सिस्टम खराब होंगी और इसके वजह से आप किसी Corona Virus के मरीज के संपर्क आते हो तो आप आसानी से corona वायरस के शिकार बन सकते है.

क्योंकि इसके पीछे की वजह है डर, आप जितना ज्यादा Corona कोरोना से डरोंगे उतना ज्यादा आपकी रोगप्रतिकारक

शक्ति कम होंगी इसलिए आपको corona Virus के बारे में ज्यादा सोचना नहीं और इससे डरना नहीं है।

डरने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ता है और आपका stress लेवल बढ़ जाता है इससे आपको कोई भी बिमारी बहुत जल्दी हो सकती है।


कोरोना वायरस के लक्षण क्या है ? कैसे टेस्ट करे ?


कोरोना वायरस के लक्षण बहुत ही कॉमन है, कोराना वायरस से आपके श्वसन तंत्र मे हल्का इंफेक्शन होता है, यह एक आम तौर पर हमे जसे खासी,सर्दी, जुकाम की तरह यह होता है। आपको कोरोना वायरस बीमारी मे आम तौर पर यही लक्षण देखने को मिलते है।


कोरोना वायरस के लक्षण : Corona Virus ke lakshan


  1. गला में खराश और दर्द
  2. नाक बहना
  3. थकान और उल्टी महसूस होना
  4. सिर में तेज दर्द
  5. निमोनिया
  6. सूखी खांसी
  7. सांस लेने में तकलीफ आदि
  8. ब्रॉन्काइटिस

घर पर कोरोना टेस्ट कैसे करे? Ghar Par Corona Test kaise kare


कोरोना वायरस का टेस्ट घर में किया जा सकता है क्या ? और हा तो कैसे करे घर पर कोरोना टेस्ट कैसे करे? आपको हम यही बताएंगे की घर पर आप इस टेस्ट को कैसे कर सकते है तो चलिए देखते है।

हमे कोरोना के टाइम मे कभी भी जुकाम, खासी, बुखार हो सकता है, ऐसे में यह लक्षण तो कोरोना वायरस के लक्षण से मैच करते है तो अब कैसे पता करे हमे कोरोना वायरस हुआ है या नहीं।

तो हम घर पर कैसे जाने।

आप योग गुरु स्वामी रामदेव के बारे में तो जानते होंगे, उन्होने कोरोना से जंग में बताया है कि आप घर बैठे कैसे जान सकते है कि आपको कोरोना है या नहीं तो जानते है। आप इंडिया टीवी में उनका यह शो देख सकते है।

स्वामी रामदेव ने दो उपाय बताए है जिसके जरिए आप यह जान सकते है कि आपको कोरोना है या नहीं, और आपको इसके बावजूद और भी लक्षण देखने को मिले तो टेस्ट जरूर कराए।


पहला उपाय : Ghar Par Coronavirus Test kaise kare


आपको सांस भरना है और इसे आधा मिनट से एक मिनट तक रोकना है, और जिनको कोराना है और लक्षण है वो 10 से 30 सेकंड तक ही अपनी सांस रोक सकते है। 

ऐसा क्यों होता है कि कोरोना के मरीज सिर्फ 10 सेकंड से 30 सेकंड मतलब कम देर तक सांस को रोक सकते है ऐसा इसलिए कि कोरोना के कारण आपके फेफड़े सुकड़ जाते है और आपकी चेस्ट भर जाती है खांसी की वजह से।

इसके वजह से ज्यादा देर तक आप सांस नहीं रोक सकते। अगर कोई युवा है तो वह 1 मिनट तक सांस रोक सकता है, और एक बुजर्ग आदमी है तो वह 45 सेकंड तक अपनी सांस रोक सकता है।

दूसरा उपाय :Ghar Par Coronavirus Test kaise kare

हमे एक ही मिनट मे धीरे धीरे और कम से कम हम 120 बार तेजी से हम सांस लेते है तो कोरोना नहीं है। आपको नॉर्मल खांसी या बुखार हो सकता है जिसको आप कोरोना समझ रहे होंगे। इसलिए आप इसको लेकर ज्यादा चिंता ना करे। आपको आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ाना है तो रोज योगा करे और अपनी इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग करे, जिससे कोराना नहीं कोई भी virus को आप मात दे सकते है।


तीसरा उपाय :Ghar Par Coronavirus Test kaise kare


तीसरा उपाय यह है कि आप आरोग्य सेतु ऐप के मदत से self-test भी कर सकते है, आपको आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करनी है, आप हेल्पलाइन के लिए 1075 नंबर को भी dial कर सकते है। आपको self-testing के लिए इनके कुछ सवालों के जवाब को देना होंगा।

आपको आसान सवाल पूछे जाएंगे जिसे आपको क्लिक करना है जैसे आपको खांसी है क्या ? कितने दिनों से है ? ऐसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिसके आधार पर आपको बताया जाएगा कि आपको कितना खतरा है। आपको कोई खतरा हो तो आप इनके हेल्पलाइन से contact कर सकते है।

Read more:- Corona Shayari In Hindi

Read more:- केला खाने से क्या क्या फायदे होते है

Read more:- लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण क्या है ? 

Read more:- चिकन खाने से क्या-क्या बीमारियां होती है ? 

Read more:- Remdesivir injection covid-19

Read more:- Lockdown Shayari - Corona Quotes In Hindi 


हमारे यह लेख भी पढ़े >>>>


प्रेगा न्यूज का प्रयोग कैसे करें


धनिया दाल खाने से क्या नुकसान होता है 


हर्निया क्या होता है


कछुआ खाने के फ़ायदे नुक़सान


प्रोटीनेक्स खाने से क्या होता है


घर पर ऑक्सीजन लेवल कैसे चेक करे


कोविड टीके का रजिस्ट्रेशन कैसे करे


पतंजलि अणु तेल का उपयोग कैसे करे


घर को सैनिटाइज कैसे करे


बोरियत कैसे दूर करे


समय का सदुपयोग


हाइट कैसे कम करे


आप को यह आर्टिकल पढ़के पता चल ही गया होंगा की Ghar Baithe Corona test kaise kare और कोरोना के लक्षण कौन कौन से है, आपको ऐसे लक्षण है तो आप अपने डॉक्टर से जल्दी संपर्क करे और जल्दी इलाज कराए। यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे जरूर शेयर करे और अपने friends को भेजे।

techy akshay

Hello friends I am a writer and I am writing articles about Shayari, quotes and many more topic hope you like my post thank you❣️Hello Friends! Welcome To my www.hindi-shayari-collection.in hindi blog. This is one of the best Blogs for free information about Hindi shayari collection, motivational quotes in hindi, whatsapp status, Valentines day shayri,hindi love shayari & much more. Which can be very very helpful for your daily life. Share My post, Like My post, Comment On My post, S-U-B-S-C-R-I-B-E this website and stay tuned in this blog for further updates.

Please do not enter any spam link in comment box.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post