घर को सैनिटाइज कैसे करे? | Ghar Ko Sanitize Kaise Kare

घर को सैनिटाइज कैसे करे? | Ghar Ko Sanitize Kaise Kare 


Ghar Ko Sanitize Kaise Kare,घर को सैनिटाइज कैसे करे?, sanitize home In Hindi,
Ghar Ko Sanitize Kaise Kare 

घर को सैनिटाइज कैसे रखे:- दोस्तो जैसे की आपको पता है कि कोरोना वायरस कितनी तेजी से हमारे देश मे फैल रहा है इसने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है, ऐसे में यह वायरस हमारे घर में भी आ सकता है अगर आप किसी कोरोना पेशंट के सम्पर्क में रहते ही तो, ये कोरोना वायरस 3 घंटो तक हवा मे रह सकता है इसलिए आप अपने घर को सैनिटाइज रखे, हम आज कि इस पोस्ट में बताएंगे की घर को सैनिटाइज कैसे करे वो कौनसे तरीके और उपाय है जिससे हम घर को sanitize रख सकते है। तो उसी के बारे आज हम आपको बताने वाले है, तो जानते है घर तो सैनिटाइज रखने के तरीके।

Corona Virus बहुत ज्यादा तेजी से फैल रहा है इस लिए आप देख रहे होगें को airports, Bus station, ऐसी बहुत सी जगह है उन्हे सैनिटाइज किया जा रहा है।

इसी की साथ आपको आपके हाथ को भी रोज सैनिटाइज करना है,और बाहर जाते समय मास्क पहनना है। इसके साथ हमे घर भी सैनिटाइज करना है।


How To Sanitize Home In Hindi 10 Tips 


ब्लीचिंग पाउडर :- आपको सबसे पहले एक चम्मच ब्लीचिंग पाउडर और उसको 1 लीटर पानी में डालना है। उसके बाद आपके पास जो भी स्प्रेयर है उसमे यह सोल्यूशन डाले और आपके घर के जो भी कोने, सामान, जो भी आपको सैनिटाइज करना है, उसपर स्प्रे करे, और बाहर से भी आप जो भी सामान लाते है उसपर इसे स्प्रे करे आप घरपर इसे आसानी से बना सकते है, और आपके घर को सैनिटाइज करने के लिए सरकार ने जो स्प्रे भेजे है, जिससे आपके पूरे घर को सैनिटाइज किया जाता है उसमे भी यह मिश्रण होता है और यह safe भी है। आपके टच मे आने वाले चीजों पर इसे स्प्रे करे, जैसे दरवाजा,टीवी, फ्रिज,ऐसी चीजे। यह बेसिक सैनिटाइजर आप घर पर आसानी से बना सकते है साधारण ब्लीचिंग पाउडर और पानी के साथ।

सब्जी :- आप मार्केट से कोई सब्जी खरीद रहे है तो पहले मास्क पहने एक सैनिटाइजर अपने पास रखे, छोटा सैनिटाइजर मार्केट में उपलब्ध है, और जो भी आप सब्जी खरीदते है उसे बेसिक सैनिटाइज जरुर करे जैसे उसे अच्छे से धोएं, कुछ देर पानी मे रखे, इससे खतरा कम हो जाता है।

Clean surface :- आपके ऐसी जगह को हमेशा मतलब दिन मे 2, 3 बार क्लीन करना है जहा आप हमेशा काम करते है, जैसे डायनिंग टेबल, हमारे रोज के सम्पर्क में आने वाली जगह को क्लीन करते रहे।

बीमार व्यक्ति :- अगर आपके घर मे कोई बीमार व्यक्ति है तो उसे किसी एक कमरे में शिफ्ट करे और पूरे घर को ब्लीचिंग पाउडर से सैनिटाइज करे, और उस व्यक्ति का खयाल रखें पर उसके टच मे ना रहे, आप थोड़ी दूरी बना के रख सकते है, यूज व्यक्ति की रूम को अच्छे से साफ सफाई करे। और डाक्टर से सलाह ले और उसके हिसाब से कार्य करे।

विशेष सफाई :- इस जगह की अच्छे तरह से सफाई करे, जैसे खुर्ची, फ्रिज, दरवाजों का हैंडल, डायनिंग टेबल, लैपटॉप, फर्च, डस्टबिन और high touching surfaces।

बच्चो को बताए :- बाहर जाते समय मास्क जरुर पहने, किसी भी वस्तु को छूने के बाद sanitiser से हाथ जरुर साफ करे। किसी से हाथ ना मिलाए, और 1 मीटर की दूरी बनाए रखे।

Read more:- प्रेगा न्यूज़ का उपयोग कैसे करे? 


बाथरूम को कैसे साफ करें? - Clean Bathroom


 फर्श को कीटाणुरहित करने के लिए बाथरूम क्लीनर (कई प्रसिद्ध ब्रांड उपलब्ध हैं) या फिनाइल का उपयोग जरुर करें।

 अन्य सतहों जैसे वॉशबेसिन और बाथटब को क्लीनर और वाइप्स से पोंछ लें।

 टॉयलेट सीट को कीटाणुरहित करने के लिए टॉयलेट क्लीनर का इस्तेमाल करें।

Read more:- हाइट कैसे कम करे?


अपने फोन को सैनिटाइज करें - sanitize Phone


सच: आपका सेल फोन टॉयलेट सीट की तुलना में अधिक कीटाणुओं को शरण दे सकता है। एल्कोहल से साफ करें, और अपने टीवी रिमोट और कंप्यूटर माउस को भी साफ करे।


मास्क को सैनिटाइज करे? - sanitize Mask


आप कोई मास्क जादा दिन तक पहनते हो तो उसे सैनिटाइज जरुर करे। अपना मास्क दूसरे को न दे। मास्क को मोटाई बड़ी होनी चाहिए, आप अच्छा मास्क खरीदे जो सच मे वायरस से प्रोटेक्ट करता हो। मास्क पुराना होने पर दूसरा मास्क ले।

घर पर कपड़े धोएं : कपड़े को अच्छे से धोना चाहिए, आप सैनिटाइज का इस्तेमाल कर सकते है, कपड़ों को डेटॉल से अच्छे तरह धोएं और फिर इसे सूखने दे। आप कुछ देर तक कपड़ों को भिगोकर रख सकते है।

Read more:- घर पर कोरोना टेस्ट कैसे करे? 


इस पोस्ट मे इतना ही अब आपको समझ में आया ही होंगा की घर को सैनिटाइज कैसे करे? Ghar Ko sanitize kaise kare आप को यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट मे जरूर बताए और इसे share करना ना भूले hindi-shayari-collection-in

techy akshay

Hello friends I am a writer and I am writing articles about Shayari, quotes and many more topic hope you like my post thank you❣️Hello Friends! Welcome To my www.hindi-shayari-collection.in hindi blog. This is one of the best Blogs for free information about Hindi shayari collection, motivational quotes in hindi, whatsapp status, Valentines day shayri,hindi love shayari & much more. Which can be very very helpful for your daily life. Share My post, Like My post, Comment On My post, S-U-B-S-C-R-I-B-E this website and stay tuned in this blog for further updates.

Please do not enter any spam link in comment box.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post