कछुआ खाने से क्या फायदा होता है? | kachua khane ke fayde | turtle meat benefits in hindi

 कछुआ खाने से क्या फायदा होता है? | kachua khane ke fayde 


turtle meat benefits in hindi :-तो दोस्तो आज के इस पोस्ट हम जानने वाले है कि कछुआ खाने से क्या फायदा होता है क्या आपको कछुआ खाना चाहिए, कछुआ खाने के क्या नुक़सान है। तो दोस्तो जानते है इसके बारे में और जानकारी।


कछुआ खाने के फ़ायदे नुक़सान


कछुआ खाने के फ़ायदे नुक़सान
Turtle

वे प्रोटीन, विटामिन और कुछ स्वस्थ वसा - Fats में उच्च हैं।  विशेष रूप से कछुआ खाने से कोई लाभ नहीं होता है।  संरक्षण के कारणों से मैं उन्हें नियमित रूप से खाने की सलाह नहीं देता क्योंकि दुनिया भर में उनका आवास कम हो रहा है।  आप अधिक टिकाऊ पौधे आधारित आहार से समान स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  ऐसा कहने के बाद, यदि आप जंगल में खो गए हैं और आपके शरीर की वसा का भंडार समाप्त हो गया है, तो कछुए और/या कछुए खाने के स्वास्थ्य लाभ महत्वपूर्ण हैं।  कछुआ खाने से आपकी जान बच सकती है।  ध्यान रखें कि यदि एक कछुआ दूषित वातावरण में रह रहा है तो यह वास्तव में आपको अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि इसमें भारी धातुओं के उच्च स्तर और कैंसरजन्य कीटनाशकों के निशान हो सकते हैं।

समुद्री कछुए बड़े, हवा में सांस लेने वाले सरीसृप हैं जो दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय समुद्रों में रहते हैं।  उनके गोले में एक ऊपरी भाग (कारपेस) और एक निचला भाग (प्लास्ट्रॉन) होता है।  हार्ड स्केल (या स्कूट्स) लेदरबैक को छोड़कर सभी को कवर करते हैं, और प्रजातियों को निर्धारित करने के लिए इन स्कूट्स की संख्या और व्यवस्था का उपयोग किया जा सकता है।

 समुद्री कछुए कई अलग-अलग आकार, आकार और रंगों में आते हैं।  ओलिव रिडले आमतौर पर 100 पाउंड से कम का होता है, जबकि लेदरबैक आमतौर पर 650 से 1,300 पाउंड तक होता है!  प्रत्येक समुद्री कछुए की प्रजाति का ऊपरी खोल, या कारपेट, लंबाई, रंग, आकार और तराजू की व्यवस्था में होता है।

 समुद्री कछुओं के दांत नहीं होते हैं, लेकिन उनके जबड़े अपने विशेष आहार के अनुकूल "चोंच" को संशोधित करते हैं।  उनके कान दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन कान के पर्दे त्वचा से ढके होते हैं।  वे कम आवृत्तियों पर सबसे अच्छा सुनते हैं, और उनकी गंध की भावना उत्कृष्ट होती है।  पानी के भीतर उनकी दृष्टि अच्छी है, लेकिन वे पानी से दूर हैं।  उनके सुव्यवस्थित शरीर और बड़े फ्लिपर्स उन्हें समुद्र में जीवन के लिए उल्लेखनीय रूप से अनुकूलित करते हैं।  हालांकि, समुद्री कछुए जमीन से घनिष्ठ संबंध बनाए रखते हैं।

अपने अंडे देने के लिए मादाओं को तट पर आना इसलिए, सभी समुद्री कछुए जमीन पर छोटे-छोटे बच्चों के रूप में अपना जीवन शुरू करते हैं।  समुद्री कछुओं पर हुए शोध से इन प्राचीन जीवों के बारे में कई तथ्य उजागर हुए हैं।  इस शोध का अधिकांश हिस्सा घोंसले से निकलने वाली मादाओं और हैचलिंग पर केंद्रित है, मुख्यतः क्योंकि वे खोजने और अध्ययन करने में सबसे आसान हैं।

 दुनिया भर में हजारों समुद्री कछुओं को उनकी विकास दर, प्रजनन चक्र और प्रवास मार्गों के बारे में जानकारी एकत्र करने में मदद करने के लिए टैग किया गया है।  दशकों के समुद्री कछुओं के अध्ययन के बाद, बहुत कुछ सीखा गया है।  हालांकि, कई रहस्य अभी भी बने हुए हैं।

Read more:- घर पर ऑक्सीजन लेवल कैसे चेक करे

Read more:- कोविड टीके का रजिस्ट्रेशन कैसे करे

Read more:- पतंजलि अणु तेल का उपयोग कैसे करे

Read more:- घर को सैनिटाइज कैसे करे

Read more:- हाइट कैसे कम करे

Read more:- प्रेगा न्यूज़ का उपयोग कैसे करे

Read more:- घर पर कोरोना टेस्ट कैसे करे

Read more:- Kela Khane Ke Fayde

Read more:- लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण क्या है


तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की kachua khane ke fayde kya hai आपको कछुआ खाना चाहिएं या नहीं। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट मे ज़रूर बताए। आपको ऐसी information और चाहिएं तो आप हमारी यह वेबसाइट ज़रूर Subscribe करें। और पढ़े लेटेस्ट information हिंदी मे।

techy akshay

Hello friends I am a writer and I am writing articles about Shayari, quotes and many more topic hope you like my post thank you❣️Hello Friends! Welcome To my www.hindi-shayari-collection.in hindi blog. This is one of the best Blogs for free information about Hindi shayari collection, motivational quotes in hindi, whatsapp status, Valentines day shayri,hindi love shayari & much more. Which can be very very helpful for your daily life. Share My post, Like My post, Comment On My post, S-U-B-S-C-R-I-B-E this website and stay tuned in this blog for further updates.

Please do not enter any spam link in comment box.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post