पतंजलि अणु तेल का उपयोग कैसे करे? | Patanjali Anu Tel Ka Upyog Kaise Kare | Benifits & Side Effect Of Anu Tel

 पतंजलि अणु तेल का उपयोग कैसे करे?, फायदे, नुकसान, उपयोग 


तो दोस्तो आज कि पोस्ट मे हम जानेंगे कि पतंजलि अणु तेल क्या है, और पतंजलि अणु तेल का उपयोग कैसे किया जा सकता है इसका प्रयोग कैसे करे और इसके हमे क्या लाभ होने वाले है। पतंजलि अणु तेल के बारे में सभी प्रकार की जानकारी आपको मिलेगी। तो चलिए शुरू करते है और यह जानते है की पतंजलि अणु तेल का प्रयोग कैसे करे।

Benifits & Side Effect Of Anu Tel
Anu Taila


क्या है रामदेव बाबा पतंजलि का अनु तेल - Kya Hai Patanjali Anu Tel & Upyog Kaise kare


क्या है पतंजलि अणु तेल :- अणु तेल का आयुर्वेद मे सदियों से इस्तेमाल होता आ रहा है, पंचक्रमा मे पांच चीजे होती है 1. बमन = स्टमक का वाश  2. नाश्या= नेसल वाश  3. विरेचन= छोटी आंत का वाश  4. वस्ती= बड़ी आंत का वाश  5. रक्तमृजक= खून को साफ करना।

नाश्या थेरेपी मे आप अणु तेल की मदत से आप अपने नाक को साफ करते हो उसे detoxified करते हो। नाक मे कोई वायरस आके इंफेक्शन ना करे इस लिए इस अणु तेल का इस्तेमाल लोग करते है। 

अणु तेल के साथ आप अपने नाक को साफ कर सकते है इससे यह फायदा होता है कि आपके नाक के अंदर कोई वायरस हो तो वो ज्यादा देर तक नहीं टिक पाता और अणु तेल का उपयोग करके आप अपने नाक को साफ रख सकते हो।

अणु तेल के फायदे - Anu Tel Ke Fayade


तो दोस्तो अब हम आपको बताते है कि अनु तेल के क्या क्या फायदे है और आप इसका अणु तेल का उपयोग कैसे कर सकते है।
आंख कान नाक बाल जीभ ने जो भी रोग विकार होते है उनमें यह अणु तेल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है, यह आपको राहत दिलाने में कारगर है। 

जिन सभी को भी सफेद बाल की समस्या है उम्र से पहले बहुत युवा वो के बाल सफेद हो जाते है और किसी के बल झड़ रहे है और आपको घने बाल करना है तो इन सभी का इलाज अणु तेल करता है।

क्या आपको नाक में सूजन, नाक का बंद होना ऐसी समस्या है, और पुराना जुकाम, नाक की समस्याएं, नाक की अलर्जी , चिंके आना, आदि समस्याओं मे अणु तेल का इस्तेमाल करने से चमत्कारी लाभ होते है।

दोस्तो जिनको भी भूलने को बिमारी है और बार बार किसी चीज को आप भुल जाते हो, एकाग्रता नहीं मिलती, ऐसी समस्याएं से जो भी लोग जुज रहे है उनके लिए यह पतंजलि अणु तेल बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना जाता है। 

क्या आप चाहते है कि आपकी दुर्ष्टी अच्छी बनी रहे, और आपको चीजे अच्छी दिखने लगे तो आप इसका इस्तेमाल जरुर करे।

आपको सिर दर्द हो, आधे सिर का दर्द या पूरे सिर का दर्द हो इसके प्रयोग से आपको काफी लाभ मिलने वाला है।

Ingredients - Anu Tel Ingredients


सफ़ेद चंदन, अगरू, तिल तेल, रेणुका, देवदारू, तेज पत्ता, बाला, अगरमुत्ता, दालचीनी, जीवंती, मुलेथी, संतावणी, आदि इन सभी और जो बारिश का पानी होता है उसे जमीन मे गिरने से पहले किसी पात्र मे इकठ्ठा किया जाता है, फिर उसने 18 से ज्यादा जड़ीबुटी डालकर उसे पकाया जाता है, और उसने तिल का तेल और बकरी का दूध मिलाकर शुद्ध और छानकर ठीक किया जाता है। दोस्तो इसे बनाने की प्रक्रिया जटिल है और इसके फायदे भी बहुत है। 


अणु तेल का उपयोग कैसे करें - Anu Tel Ka Upyog kaise kare - How To Use Anu Tel In Hindi


हमने आपको अणु तेल के सभी फायदे के बारे में आपको बताया है और यह जानकारी भी दी है कि अनु तेल मे क्या क्या डाला जाता है और अब हम आपको इसका उपयोग कैसे करें यह बताते है।

सेवन करने की विधि दो से तीन बूंद ड्रॉपर की मदत से नाक मे छोड़े, और पांच से दस मिनट तक वैसे ही लेते रहिए, आपको बढ़िया फायदा देखने को मिलेगा यह है अणु तेल को इस्तेमाल करने का तरीका

सावधानियां - Precautions


खाली पेट, प्रेगनेन्सी, थकान आने पर, चोट लगने पर, जब धूप न आए तो इस तेल का इस्तेमाल ना करे
मेरी सलाह यह है कि आप यह तेल लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले। हर एक व्यक्ति की हेल्थ की स्थिति अलग अलग होती है, इसलिए डाक्टर की सलाह जरुर ले।



मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होंगी और आपको यह हमारी पोस्ट पसंद आयी है, और आपको यह पता चला गया है कि Patanjali Anu Tel Ka Upyog Kaise Kare और इसके क्या क्या फायदे है, और हमने जाना की इसके Benifits And Side-effects क्या है तो इस पोस्ट के अपने दोस्तो के साथ जरुर शेयर करे, और हिंदी-शायरी को जरुर subscribe करें। और कोई प्रोब्लेम्स और सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करे।
techy akshay

Hello friends I am a writer and I am writing articles about Shayari, quotes and many more topic hope you like my post thank you❣️Hello Friends! Welcome To my www.hindi-shayari-collection.in hindi blog. This is one of the best Blogs for free information about Hindi shayari collection, motivational quotes in hindi, whatsapp status, Valentines day shayri,hindi love shayari & much more. Which can be very very helpful for your daily life. Share My post, Like My post, Comment On My post, S-U-B-S-C-R-I-B-E this website and stay tuned in this blog for further updates.

Please do not enter any spam link in comment box.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post